Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज झमाझम बारिश से तरबतर होंगे 17 जिले, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2352485

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज झमाझम बारिश से तरबतर होंगे 17 जिले, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज बूंदी, कोटा, चूरू आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली का कहर ढाने की संभावना जताई है. इस दौरान भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बारां, नागौर, झालावाड़, भीलवाड़ा, अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, जयपुर, बीकानेर, सवाई माधोपुर, पाली, झुंझुनू आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून पूरी तरह से मेहरबानी दिखा रहा है. अलग-अलग जिलों में सक्रिय मानसून के चलते किसानों के चेहरे पर मुस्कानें छा गई हैं. हर दिन अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश से आमजन तरबतर हो रहे हैं. गुलाबी नगरी जयपुर में तो सावन के पहले सोमवार से ही बारिश मेहरबान है. बीते बुधवार को दौसा में जमकर बारिश हुई.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज बूंदी, कोटा, चूरू आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली का कहर ढाने की संभावना जताई है. इस दौरान भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बारां, नागौर, झालावाड़, भीलवाड़ा, अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, जयपुर, बीकानेर, सवाई माधोपुर, पाली, झुंझुनू आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

बता दें कि टोंक जिले में मानसून जमकर मेहरबान है. टोंक शहर में मूसलाधार बारिश सुबह से ही हो रही है. कई इलाक़ों में पानी भर गया है. प्रदेश में मानसून की आंख मिचौली जारी है. कई जिले तर–बतर तो कुछ जिले बारिश को तरस रहे हैं. प्रदेश में सामान्य बारिश दर्ज की गई. 1 जून से 25 जुलाई तक हुई बारिश के आंकड़े जारी किए गए हैं.

बांसवाड़ा जिले में 43% सबसे कम मेघ बरसे. प्रतापगढ़ जिले में 41%, पाली में 36%, सिरोही में 33%, जालौर जिले में 25%, झालावाड़ जिले में 24% डूंगरपुर जिले में 22%, जोधपुर जिले में 20% कम बारिश दर्ज हुई. वहीं धौलपुर जिले में 61% अधिक बारिश दर्ज हुई. टोंक जिले में 59%, दौसा जिले में 54%, चुरू जिले में 42%, श्रीगंगानगर जिले में 35%, करौली जिले में 28%, भरतपुर जिले में 24%, अलवर जिले में 22% अधिक बारिश दर्ज हुई. पिछले 24 घंटे के दौरान अलवर जिले में भारी बारिश दर्ज हुई.

वहीं, बाड़मेर जिले के चौहटन कस्बे सहित क्षेत्र में बारिश नहीं होने को लेकर इंद्रदेव को मनाने के लिए यज्ञ किया गया. चौहटन पटवार जगदम्बा माता मंदिर परिसर में पं. प्रवीण दवे ने मन्त्रोच्चार के साथ यज्ञ हवन किया. यज्ञ में आहुतियां देते हुए इंद्रदेव का आव्हान किया एवं क्षेत्र बरसात के लिए प्रार्थना की. आषाढ़ माह खत्म होने के बाद सावन के पहले सप्ताह में भी बरसात नहीं होने से लोगों ने यज्ञ किया.

Trending news